NEWS AND ARTICLES

बीजेपी 148 और शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, बीजेपी और शिवसेना की पहली सूची जारी कई जगहों पर बगावत

Oct, 2 2019

मुंबई 1 अक्टूबर 2019

गठबंधन के ऐलान के बाद अब शिवसेना और बीजेपी ने सीट शेयरिंग फार्मूले को भी घोषित कर दिया है। इस नए फार्मूले के मुताबिक शिवसेना राज्य में छोटे भाई की भूमिका लेने को तैयार है। बीजेपी और शिवसेना के बीच में पहले यह फार्मूला तय हुआ था कि बीजेपी राष्ट्रीय स्तर पर बड़े भाई की भूमिका लेगा जबकि राज्य में शिवसेना बड़े भाई की भूमिका में होगा। लेकिन बीजेपी के बढ़ते हुए वर्चस्व की वजह से शिवसेना को सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर नहीं बल्कि राज्य स्तर पर भी कम सीटों से संतोष मानना पड़ा है। भारी दबाव और राजनीतिक समीकरणों के चलते शिवसेना सिर्फ 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। साल 2014 में शिवसेना राज्य की 282 सीटों पर चुनाव लड़ चुकी है। सवाल यह खड़ा होता है कि जिन 60 सीटों पर शिवसेना के उम्मीदवार दूसरे क्रम पर आए थे उन सीटों पर क्या शिवसैनिक बीजेपी का समर्थन करेंगे? 

वहीं बीजेपी ने 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है जिसमें कई सारे चौकानेवाले नाम सामने आए हैं। प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल की सीट बदल दी गई है वही एकनाथ खडसे, चंद्रकांत बवनकुले, विनोद तावडे और प्रकाश मेहता जैसे वरिष्ठ भाजपाइयों को अब तक सूची में स्थान नहीं मिला है। 

शिवसेना ने 70 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। शिवसेना में भी बगावत के सुर दिखाई दे रहे हैं। गठबंधन से नाराज कई सारे शिवसैनिकों ने इस्तीफा दे दिया है वही ठाकरे परिवार के निवास स्थान मातोश्री पर टिकट पाने की इच्छा रखने वाले कई सारे कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ पड़ा है।

Leave Comments