MORE

मुम्बई के बच्चों ने 15वें राज्य स्तरीय यूसीएमएएस अबैकस ऐंड मेंटल अरिथमेटिक कॉम्पीटिशन 2019 में जीते पुरस्कार

Jan, 19 2019

 उल्हासनगर में पेट ऑक्सफोर्ड स्कूल के 11 साल के छात्र आरुष राज गुप्ता को जूनियर चैम्पियंस ऑफ़ चैम्पियंस के ख़िताब से नवाज़ा गया और बतौर इनाम उन्हें 11,000 रुपये की नक़द राशि प्रदान की गई. वहीं, कल्याण के गुरुनानक नेशनल हाई स्कूल की 10 साल की छात्रा मुस्कान सुनील टेकचंदानी ने सीनियर चैम्पियंस ऑफ़ चैम्पियंस का ख़िताब हासिल किया. उन्हें नकद राशि के तौर पर 30,000 रुपये प्रदान किए गए. दोनों को ये पुरस्कार रविवार को यानि 13 जनवरी को महाराष्ट्र के मुम्बई के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित 15वें राज्य स्तरीय यूसीएमएएस अबैकस ऐंड मेंटल अरिथमेटिक कॉम्पीटिशन 2019 समारोह में प्रदान किए गए. इस कॉम्पीटिशन का आयोजन सीबीएस एज्युकेशन प्राइवेट लिमिटेड ने किया था.

 इस कॉम्पीटिशन में महाराष्ट्र के 10 जिलों - मुम्बई, ठाणे, रायगड, नाशिक, धुले, जलगांव, नंदुरबार, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और पालघर के 4000 से ज़्यादा स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया था.

 ग़ौरतलब है कि इस कॉम्पीटिशन में सभी छात्रों को अपने लेवल के हिसाब से मात्र आठ मिनट में गणित के 200 सवालों को हल करना था और वो भी मात्र अबैकस और मानसिक रूप से अंकगणित का इस्तेमाल करते हुए.

 

पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन कल यानि 15 जनवरी, 2019 को दादर पूर्व के एन. वैद्य सभागृह में यूसी इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन (मलयेशिया) के एक्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर क्रिस च्यू और अग्रवाल कॉलेज के टस्ट्री एवं कल्याण स्थित एल. डी सोनावणे कॉलेज के जनरल सेक्रेटरी विजय नारायण आर. पंडित की विशेष उपस्थिति में किया गया.

 इस कॉम्पीटिशन के बारे में बोलते हुए सीबीएस एज्युकेशन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों में से एक चंद्रकांत मिश्रा ने कहा, "हम बच्चों में कॉम्पीटिशन की स्वस्थ प्रतिस्पर्धात्मक भावना जगाने में  यकीन करते हैं और साथ ही उनके अंदर छुपी प्रतिभा को मंच उपलब्ध कराना चाहते हैं. इस तरह के कॉम्पीटिशन के आयोजन के ज़रिए हम अबैकस जीनियस को सामने लाना चाहते हैं."

 यूनिवर्सल कॉन्सेप्ट मेंटल एरिथमेटिक सिस्टम (यूसीएमएएस) संपूर्ण मस्तिष्क के विकास और मानसिक गणितीय प्रशिक्षण में लीडर के रूप में वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक संस्थान है, जो पूरे भारत में चलता है. यह ४-१४ वर्ष के बच्चों को गणित में प्रशिक्षित करता है और एकाग्रता, रचनाशीलता, सुनने तथा फोटोग्राफिक मेमरी जैसी कुशलताओं को बढाता है.

Leave Comments